Ads Area

Tyrannosaurus rex information in hindi |T-REX के खतरानक फैक्ट जो आपको डरा देंगे

 Tyrannosaurus rex information in hindi.  T-REX के खतरानक फैक्ट जो आपको डरा देंगे  . 


Tyrannosaurus rex information in hindi T-REX के खतरानक फैक्ट जो आपको डरा देंगे


दोस्तों डायनासोर हमारी धरती पर आज से साढ़े छह करोड  साल पहले पाए जाते थे और जब बात अगर डायनासोरों की करे तो टी रेक्स का नाम सबसे पहले आता है। दोस्तों टी रेक्स डायनासोरों का राजा था और इसे सबसे प्रसिद्ध डायनासोर के रूप में भी जाना जाता है।

दोस्तो टी रेक्स T-REX दुनिया का सबसे खतरनाक डायनासोर होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोरों में एक था. दोस्तो टी रेक्स को आपने जुरासिक पार्क की फिल्मों में तबाही मचाते हुए देखा ही होगा यह कैसे हुए इंसानों को चीर फाड़ कर खा जाता है. दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको डायनासोरों के राजा और दुनिया के सबसे खतरनाक डायनासोर के बारे में बहुत ही बेहतरीन और मानसिक जानकारी दूंगा तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िएगा।


Tyrannosaurus rex information in hindi -T-REX के खतरानक फैक्ट जो आपको डरा देंगे


दोस्तों टायरन्नोसोरस एक थेरोपॉड डायनासोर वर्गों का एक समूह है और टी रेक्सभी इसी प्रजाति का सदस्य है. दोस्तों टीरेक्स का अर्थ लेटिन भाषा में किंग ऑफ लिजर्ड यानी छिपकलियों का राजा होता है. दोस्तों टीरेक्स आज से तकरीबन सात करोड़ साल पहले अप्पर क्रेटिसियस  पीरियड में पाए जाते थे दोस्तों टी रेक्सके अवशेष यानी फॉसिल्स  विशेषकर नॉर्थ अमेरिका और कनाडा में मिले हैं.

दोस्तों टी रेक्स की ऊंचाई 13  फीट तक और लंबाई 45 फुट तक होती थी और इनका वजन 8 टन से लेकर 10 टन के बीच होता था दोस्तों टी रेक्स की खोपड़ी काफी बड़ी मजबूत होती थी और इनकी पूछ भी काफी मोटी और मांसल होती थी जो इसकी खोपड़ी और शरीर का संतुलन बनाकर रहती थी. दोस्तों टीरेक्स के आगे के दो हाथ बहुत ही छोटे थे और यह टी रेक्स के लिए बिल्कुल बेकार थे जबकि T -REX के पिछले दो पैर काफी मजबूत और मांसल थे जिसके कारण टी रेक्स काफी तेज दौड़ लगा सकते थे.


दोस्तों टी रेक्स का जबड़ा आज तक की दुनिया के सबसे मजबूत जबड़ो में से एक था टी रेक्स की बाइट फोर्स 12000 psi  थी जिसके काटने से कोई भी इंसान एक ही बार में दो टुकड़े हो सकता है दोस्तों तीरथ के जबड़े में 8 इंच लंबे और 2 इंच मोटे आरी जैसे दांत पाए जाते थे। जिससे टी रेक्सअपने शिकार को एक ही बार में फाड़ कर रख सकता था टी रेक्सके जबड़े में इतनी पावर थी कि वह उस समय के सबसे मजबूत शाकाहारी जानवर ट्राइसेराटॉप्स की हड्डी को भी चकनाचूर कर देता था.


दोस्तों 8 से 10 टन का वजन होने के बावजूद टी रेक्स 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते थे जो कि काफी तेज है और टीरेक्स का दिमाग भी अन्य डायनासोर की तुलना में काफी ज्यादा विकसित था और इनकी आंख भी काफी बड़ी थी और इन्हें बायनाकूलर दृष्टि प्राप्त थी जिससे यह काफी दूर किसी शिकार को भी बड़ी आसानी से देखकर उसका पीछा कर सकते थे.

दोस्तो टी रेक्स एक बहुत ही खतरनाक और ताकतवर शिकारी डायनासोर था जो अपने समय के सबसे बड़े और मजबूत शाकाहारी डायनासोरों का शिकार करता था टीरेक्स मुख्य रूप से ट्राइसेराटॉप्स और अन्य सहकारी डायनासोरों का शिकार किया करते थे.


Tyrannosaurus rex information in hindi -T-REX के खतरानक फैक्ट जो आपको डरा देंगे


दोस्तों टी रेक्स के दांत और जबड़े इतने मजबूत थे कि यह एक ही बार के वार से अपने शिकार के शरीर से 100 किलो मांस नोच लिया करते थे इनके जबड़े में 50 से लेकर 60  तक दांत पाए जाते थे. विशेषज्ञों का मानना है कि टी रेक्सको दिमाग काफी विकसित था और यह सुपर स्मार्ट थे

दोस्तों अभी तक टी रेक्सके तकरीबन 20 से अधिक पूरी स्केलेटन खोजी जा चुकी है जिन्हें दुनिया भर के बड़े म्यूजियम में जमा में रखा गया है और इन सब स्केलेटिन्स में सबसे फेमस है sue.

दोस्तों कई विशेषज्ञों का मानना मानना है कि टी रेक्स के ऊपरी चमड़ी पर बल या पंख  पाए जाते थे और मादा टी रेक्स नर के मुकाबले मुकाबले ज्यादा बड़ी होती थी।  दोस्तों t-rex अंडे दिया करते थे और इन अंडों से ही बच्चे निकलते थे

दोस्तों जुरासिक पार्क की मूवी में हमें टी रेक्स मुख्य किरदार के रूप में दिखाई देते हैं दोस्तों t-rex को डायनासोरों का राजा भी कहा जाता है और इसे अब तक के सबसे प्रसिद्ध डायनासोर के रूप में भी जाना जाता है। 



Top Post Ad

Below Post Ad