Ads Area

Megalodon shark information in hindi | इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी और भयानक शार्क

 इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी और भयानक शार्क (megalodon shark facts in hindi)


https://www.truemotivationalstoriesinhindi.com/2023/02/megalodon-shark-information-in-hindi.html



दोस्तों हमारी पृथ्वी प्राचीन समय से ही खूंखार शिकारियों का घर रहा है और अगर दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक शिकारियों की बात की जाए तो इसमें नंबर एक पर आती है इतिहास की सबसे बड़ी और भयानक शार्क मछली जिससे हम मेगालोडोन शार्क के नाम से भी जानते हैं.

Megalodon shark information in hindi

दोस्तों मेगालोडोन शार्क इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी और भयानक सार्क है साथ ही  हमारी पृथ्वी पर पाई जाने वाली समुद्र की सबसे खतरनाक मछली भी है.

दोस्तों मेगालोडोन का यूनानी में मतलब होता है बड़े दांत वाली, दोस्तों मेगालोडोन शार्क को इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी मछली के रूप में भी जाना जाता है जो आज से करोड़ों साल पहले हमारे धरती की समुद्र में शिकार किया करती थी.

दोस्तों मेगला डॉन शार्क आज से तकरीबन 2 करोड़ साल पहले मिओसिन पीरियड में पाई जाती थी.दोस्तों मेगालोडोन शार्क के अवशेष पूरी दुनिया की समुद्र में पाए गए हैं मेगालोडोन के अवशेष उत्तरी अमेरिका से लेकर दक्षिणी अमेरिका तथा मिडिल ईस्ट एशिया से लेकर कैरिबियन और मेडिटेरियन तक  भी पाए गए हैं.


https://www.truemotivationalstoriesinhindi.com/2023/02/megalodon-shark-information-in-hindi.html


दोस्तों आकार की बात करें तो मेगला डॉन शार्क समुद्र की एक दैत्य थी मेगालोडोन शार्क आज के कुछ-कुछ ग्रेट वाइट शार्क जैसी दिखती थी लेकिन इसका आकार आज के ग्रेटव्हाइट शार्क की तुलना में 5 गुना से भी अधिक था.

दोस्तों मेगालोडोन की लंबाई 60 फीट तक हो सकती थी और इसका वजन 65 टन तक हो सकता था और मादा मेगलाडॉन शार्क नर शार्क तुलना में ज्यादा बड़ी और आक्रामक होती थी.

दोस्तों मेगालोडोन शार्क का सबसे खतरनाक हथियार उनके विशालकाय जबड़े थे मेगालोडोन शार्क का जबड़ा इतना ज्यादा बढ़ा था कि उसमें दो इंसान बड़ी आसानी से समा सकते थे। ऐसा कहा जाए तो यह किसी घोड़े या भैंस  को एक बार में ही निकल सकती थी.

दोस्तों मेगालोडोन शार्क के दांत आज के ग्रेट वाइट शार्क के दांतों के समान दिखते थे पर उनका आकार ग्रेट वाइट शार्क के दांतों की तुलना में 10 गुना ज्यादा बड़ा था और इन के किनारे आरी जैसे तेज और धारदार थे जिससे मेगला डॉन शार्क बड़े-बड़े समुद्री जिओ का शिकार बड़ी आसानी से कर लेती थीमेगालोडोन शार्कके दांतों की लंबाई 7 इंच तक होती थी. दोस्तों मेगालोडोन शार्क का जबड़ा एक बार खुलने पर उसकी चौड़ाई 12 फीट तक होती थी.

दोस्तों मेगला डॉन शार्क का जबड़ा दुनिया का सबसे बड़े जबड़े होने के साथ-साथ यह दुनिया के सबसे तेज काटने वाले जबड़े भी  हैं। मेगला डॉन साल की बाइट फोर्स 40000 पाउंड पर स्क्वेयर इंच थी जो कि डायनासोरों के राजा यानि t -rex के बाइट फोर्स से तकरीबन साढे 3 गुना ज्यादा थी और इसके एक बार काटने से ही किसी व्हेल मछली के दो टुकड़े हो सकते थे.

दोस्तों मेगला डॉन सार का बाइट फोर्स इतना ज्यादा था कि आज तक पृथ्वी के इतिहास में इतनी जोर से काटने वाले किसी जीव का नहीं था

मेगला डॉन शार्क उस समय समुद्र में पाए जाने वाले दूसरे जीवो का शिकार करती थी जिसमें वेल्स ,स्क्विड्स, बड़े कछुए ,दूसरी सार्क शामिल थी.

दोस्तों मेगालोड़ों शर्क आज  से 2 करोड़ साल पहले हमारी पृथ्वी के गर्म समुद्र में पाई जाती थी लेकिन क्लाइमेट चेंज के कारण आज से तकरीबन 5000000 साल पहले यह हमारी पृथ्वी से विलुप्त हो गई.

दोस्तों मेगालोडोन शार्कआज धरती पर पाई जाने वाली ग्रेट वाइट शार्क जैसी दिखती थी बस उनका आकार ग्रेटव्हाइट साल की तुलना में 5 से 6 गुना ज्यादा हुआ करता था.

दोस्तों मेगालोडोन शार्क अब विलुप्त हो गए हैं और हमारी पृथ्वी पर नहीं पाई जाती हैं लेकिन आज भी हॉलीवुड की कई मूवीस में इन्हें देखा जा सकता है। 


Top Post Ad

Below Post Ad