Ads Area

Information About Peacock In Hindi |मोर के बारे में रोचक जानकारी| 21 Peacock fact in hindi

 Information About Peacock In Hindi मोर के बारे में रोचक जानकारी.Peacock fact in hindi

Information About Peacock In Hindi मोर के बारे में रोचक जानकारी


दोस्तों अगर दुनिया के सबसे खूबसूरत Information About Peacock In Hindi पक्षियों की बात की जाए तो इसमें हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर भी आता है मोर इतना खूबसूरत पक्षी होता है कि इसकी खूबसूरती देखकर लोग दीवाने हो जाते हैं मोर एक पक्षी ही नहीं बल्कि इसे जंगल की खूबसूरती के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। दोस्तों मोर के साथ मोर की नाच का भी जिक्र हमारे कहानियों में काफी मिलता है ऐसा कहा जाता है कि जो बरसात होने वाली होती है तो मोर नाचना शुरू कर देते हैं और प्राचीन समय से ही लोग यह मानते हैं कि मोर के नाचने के बाद बारिश होती है. दोस्तों आज मैं आपको इस खूबसूरत पक्षी के बारे में ढेर सारी जानकारी दूंगा और बहुत ही रोचक तथ्य के बारे में भी बताऊंगा.

 Information About Peacock In Hindi

1.

मोर का वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेट्स है।

2.

दोस्तों मोर पक्षी को इंग्लिश में पीकॉक कहा जाता है और पीकॉक के साथ इसे पी फाउल भी कहा जाता है दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक नर मोड़ को पीकॉक और एक मादा पीकॉक को पिहेंस कहा जाता है और इन दोनों को साथ में पीफाउल कहा जाता है जो कि  पक्षियों के वर्ग से आते हैं.

3.

दोस्तों मोर पक्षी की 3 प्रजातियां पाई जाती हैं जिसमें से सबसे प्रसिद्ध और सुंदर हमारे देश में पाया जाने वाला इंडियन पीकॉक होता है जो हमारे देश भारत के साथ साथ बहुत सारे एशियाई देशों जैसे श्रीलंका में भी पाया जाता है एक दूसरा पीकॉक होता है.


4.

दूसरी प्रजाति का पीकॉक यानी मोर पक्षी हरे रंग का होता है और यह म्यांमार वर्मा जैसे देशों में पाया जाता है.


5.

इसके साथ ही मोर की एक और प्रजाति पाई जाती है जोकि डोमेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में पाई जाती है जिसे कांगो पीकॉक के नाम से जाना जाता है यह मोर आम मौर्य की तुलना में थोड़ा अलग किस्म से दिखता है लेकिन यह भी एक मौज की प्रजाति ही है.

Peacock fact in hindi

6.

दोस्तों एक नदी को किस शरीर की लंबाई 3 से 4 फुट तक और इनके पंखों की लंबाई 5 फुट तक हो सकती है यानी एक मोड़ तकरीबन 6 से 7 फुट तक लंबा हो सकता है.


7.

मोर नर होता है जबकि मादा मोरनी होती है और यह मोर जितनी खूबसूरत नही होती है। इसके मोर की तरह पंख नही होते है। मोर की उम्र 15 से 20 वर्ष होती है और इनका वजन 5 किलोग्राम के आसपास होता है।.


8.

मोर के झुंड में एक मोर और 3 से 4 मादा मोरनी होती है। मोरनी हर साल 2 बार अंडे देती है।मुगल बादशाह शाहजहां ने तख्त ऐ ताऊस बनवाया था जो मोर की सौंदर्य से प्रेरित था। ताऊस का फ़ारसी में अर्थ मोर होता है।


9.

दोस्तों नर मोरों की पहचान इनके पंख से होती है इनके पंख बहुत ही खूबसूरत और रंग-बिरंगे होते हैं जो कि दिखने में बहुत ही आकर्षक और अच्छे लगते हैं.


10.

दोस्तों नरम और अपने इन पंखों का इस्तेमाल माता मोर को रिझाने के लिए करते हैं और इन पंखों के देख कर ही एक मादा मोर नर मोर के प्रति आकर्षित होती है और उसे अपने साथी के रूप में चुनती है.


11.

दोस्तों मोर के नाच को प्राचीन समय में बरसात से जोड़कर देखा जाता था लेकिन सच बात यह है कि मोर नाचते हैं अपने साथी को रिझाने के लिए और उसे अपने पंखों की खूबसूरती को दिखाने के लिए.


12.

दोस्तों मोरपंखी का पेड़ उसके शरीर की तुलना में ज्यादा अच्छा नहीं दिखता है जिसे मोर की एक अवगुण ग्रुप में देखा जाता है मोर चाहे जितना भी खूबसूरत हो उसके पास उसकी खूबसूरती पर रोक लगाती है.


13.

दोस्तों मोर के पंख भी काफी पवित्र माना जाता है हमारे देश में प्राचीन समय से ही मोर पंख को भगवान श्री कृष्ण से जोड़कर देखा जाता है और मोर पंख को मां सरस्वती से भी जोड़कर देखा जाता है आज भी बच्चे अपने किताबों में मोर के पंख को रखते हैं.


14.

दोस्तों मोड़ एक पंछी होने के बावजूद भी अन्य पंचों की तरह आसमान में काफी ऊंचाई तक नहीं उठ पाते हैं बल्कि शरीर भारी होने की वजह से यह काफी कम ऊंचाई पर काफी कम समय तक ही उड़ पाते हैं.

Peacock fact in hindi.

15.

दोस्तों आपने तो हरे नीले रंग के मोड़ देखे होंगे पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे मोरी पाए जाते हैं जिनके शरीर का पूरा रंग दूध की तरह सफेद होता है जो कि उनके अंदर किसी कमी के कारण उत्पन्न होते हैं और इन सफेद मोरक्को एलबिनो मोर भी कहा जाता है.


16.

दोस्तों मोर पक्षी काफी खूबसूरत होते हैं लेकिन साथिया काफी आक्रामक भी हो सकते हैं नरम और अपने साथी को चुनने के समय काफी लड़ाइयां भी लड़ते हैं


17.

दोस्तों मोर पक्षी ओमनी बोरास जीव होते हैं अर्थात यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होते हैं मोर पक्षी फल फूल और पत्तियों से लेकर कीड़े मकोड़े और सांपों तक का शिकार कर उन्हें अपना खाना बना लेते हैं


18.

दोस्तों मोर पक्षी घोंसला बनाकर उसमें अंडा देते हैं और मोर और मोरनी साथ में अपने बच्चों की रखवाली करते हैं उनका पालन पोषण करते हैं


19.

दोस्तों मोर पक्षी को इन्हीं पीकॉक को प्राचीन समय से ही खूबसूरती से जोड़कर देखा जाता है चाहे वह मुगल हो भारतीय संस्कृति हो मेसोपोटामिया इजी फॉर मोर के चित्र और मोर के खूबसूरती से तराशे हुए कलाकारी आपको हर जगह देखने को मिल जाते हैं.


20.

 हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर है और ग्रीन पीकॉक को आईयूसीएन की रेट लिस्ट में एंडेंजर्ड स्पीशीज के ग्रुप में भी शामिल किया गया है.


21.

द दोस्तों माता मोर के पंख का आकार काफी छोटा होता है नर मोर के मुकाबले और नर मोर का पंख काफी बड़ा खूबसूरत और चमकीला होता है. 


Top Post Ad

Below Post Ad