Ads Area

धुर्वीय भालू पोलर बेयर की रोचक जानकारी / Polar bear information in hindi

  धुर्वीय भालू  पोलर बेयर की रोचक जानकारी / Polar bear information in hindi


दोस्तों आज मैं आपको दुनिया की सबसे बड़े मांसाहारी  जानवर के बारे में बताने जा रहा हूं. दोस्तों क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे बड़ा मांसाहारी है जानवर कौन सा है अगर नहीं तो चलिए मैं आपको बताने जा रहा हूं.हमारी धरती पर एक से बढ़कर एक प्राणी पाए जाते हैं इनमे कुछ शाकाहारी होते हैं और कुछ मांसाहारी आज हम जानेंगे कि हमारी धरती में पाए जाने वाले सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर कौन सा है.

Polar bear information in hindi




Polar bear information in hindi


दोस्तों हमारी धरती पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर है धुर्वीय  भालू  जी हां दोस्तों ध्रुवीय भालू यानी पोलर बीयर इस धरती का सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर है.

शारीरिक विशेषता 

एक वयस्क नर भालू का वजन से  350  किलो लेकर 1000 किलो तक हो सकता है और सीधे खड़े होने पर इसकी ऊंचाई  10  फुट तक हो सकती है जो कीसी भी नॉर्मल इंसान से तकरीबन 2 गुना हैं . मादा ध्रुवीय भालू नर के मुकाबले 30% तक छोटी होती हैं लेकिन इनमें आक्रामकता नर भालू जितनी ही होती है.

एक भालू के शरीर का अधिकांश भाग चर्बी से भरा  रहता है जो इसे इसके ठंडे मौसम में  गर्मी प्रदान करता है. एक धुर्वीय भालू  देखने में काफी सफेद होता जो  इसे इसके प्राकृतिक आवास में छलावरण के लिए काफी मदद करता है. ध्रुवीय भालू के  शरीर  मैं अनेकों विशेषताएं पाई जाती हैं जो इसे इतने बर्फीले तापमान में भी जीवित बचा के रखती हैं.


ध्रुवीय भाल  का बाहरी  फर खोखला होता है  जो प्रकाश  को परावर्तित कर देता है जिससे कि धुर्वीय भालू  सफ़ेद रंग का दीखता हैं.धुर्वीय भालू की चमड़ी वास्तव में काली होती हैं इसका अंदाजा आप इसकी नाक को देख कर लगा सकते हैं। धुर्वीय भालू का सरीर का अधिकांश भाग चर्बी से भरा रहता हैं ध्रुवीय भालू की त्वचा की सतह के नीचे वसा की एक मोटी परत होती है, जो गर्मी को फंसाने के लिए शरीर पर इन्सुलेशन का काम करती है इसी कारण ये इतने ठण्ड में भी जीवित रहते हैं. 



एक  धुर्वीय भालू के पैर काफी मजबूत ,बड़े , चपटे और थोड़े जालीदार  होते हैं.धुर्वीय भालू  के पंजे काफी चौड़े होते हैं और इनका आकर किसी खाने वाली थाली के बराबर हो सकता हैं इन चौड़े  पंजो के कारण भालू का वजन बर्फ पर पूरी तरफ से फ़ैल जाता हैं और ये बर्फ में धसने से बच जाते हैं. धुर्वीय भालू के पंजे (एंटी स्किड ) खुरदुरे होते हैं जो इन्हे बर्फ पर फिसलने से बचाते हैं.एक धुर्वीय भालू अपने चौड़े और  जालीदार पंजो और  कारन  पानी  में भी बड़ी आसानी से तैर सकते हैं।     

 धुर्वीय भालू एक शिकारी प्राणी है और इनका हथियार इनके जबड़े और पंजे होते हैं.एक धुर्वीय भालू के जबड़े में 42 दाँत  होते हैं। धुर्वीय भालू अपने शिकार  लिए मुख्या रूप से अपने 2 इंच लम्बे कैनाइन दांतो और 3. 5 इंच लम्बे अपने पंजे का इस्तेमाल करते हैं।  ये अपने पंजे और नाख़ूने से अपने शिकार को फाड़ डालते हैं।   

पोलर बेयर काजबड़ा बहुत ही ताकतवर होता है इन के जबड़े में हड्डियों को पीसने तक की क्षमता होती है एक वयस्क पोलर बियर का बाइट फोर्स 1000 पाउंड पर स्क्वायर इंच होता है.
एक धुर्वीय भालू के कंधे में काफी मांसपेशियां होती हैं और यह बहुत ताकतवर होती हैं जिसकी सहायता से पोलर बियर 3 फुट जितनी मोटी बर्फ को भी  तोड़कर उसके अंदर छिपे हुए सील को बड़ी को बाहर निकाल कर मार डालते हैं.

एक ध्रुवीय भालू की सुनने की क्षमता जबरदस्त होती है एक ध्रुवीय भालू अपने शिकार को यानी सील  को 1 किलोमीटर से भी अधिक दूरी से   सॉन्ग  सकता है. और या बर्फ के  3 फीट नीचे छुपे हुए  सील को भी सुनकर ढूंढ निकालता है.एक ध्रुवीय भालू इतने भारी भरकम होने के बावजूद भी बहुत तेज गति से दौड़ सकता है एक भालू की अधिकतम रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकता है.धुर्वीय भालू एक बहुत ही अच्छे तैराक होते हैं और ये बर्फीले समुद्री पानी में 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तैर सकते हैंऔर इन भालूयो का स्टेमिना भी काफी अच्छा होता है और यह  कई घंटों या दिनों तक बिना थके पानी में तैर सकते हैं.

आहार और शिकार का तरीका 

धुर्वीय भालू एक स्तनपाई प्राणी है यह जमीनी जानवर के साथ-साथ एक मरीन जानवर भी है और यह जमीन के अलावा अपना अधिकांश समय पानी पर भी बिता सकते हैं. धुर्वीय भालू एक मांसाहारी जानवर है यह मुख्य रूप से  रिंग सील,  वायरस,बेलुगा वेल का शिकार करते हैं एक ध्रुवीय भालू शिकारी होने के साथ-साथ मुर्दा खोर भी होता हैं. 

पोलर बियर अपने शिकार को मारने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं जैसे यह उन समुद्री बर्फ में बने हुए गड्ढों के पास घात लगाकर बैठे रहते हैं और जैसे ही कोई बर्फ के नीचे से सील या व्हले  सांस लेने के लिए अपना सर पानी से निकलता हैं तब पोलर बेयर उन्हें पकड़ लेते हैं . दूसरा तरीका:  पोलर बेयर  बर्फ पर सोई हुई सील या वालरस  के झुंडो के पास घात लगाकर जाते हैं और  फिर उन पर तेज रफ्तार से झपट पड़ते हैं  और अपने नाखूनों और पंजों से उसे मार चलते हैं.

प्रजनन 

ध्रुवीय भालू एक सोलिटरी यानी अकेले रहने वाले जीव हैं नर और मादा भालू अधिकांश समय एक दूसरे से अलग ही रहते हैं और  सिर्फ प्रजनन के मौसम में ही आपस में मिलते हैं इसके अलावा आप भालू और को किसी बड़े शिकार को खाने के लिए ही एक साथ देख पाएंगे.
नर पोलर बियर काफी आक्रामक होते हैं और यह और खाने के लिए आपस में लड़ते हैं अजब दो नर पोलर बेयर की लड़ाई होती है तब किसी एक का घायल होना तय है.
  
एक नर ध्रुवीय भालू एक मादा धुर्वे आलू को प्रजनन  के लिए कई किलोमीटर दूर से ही सूंघ लेता है.धुर्वीय भालू मार्च से लेकर जून तकके बीच में प्रजनन करते हैं और मैटिंग  की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मादा भालू  बर्फ में  छोटी मांद बनाने के लिए निकल पड़ती है.


एक मादा ध्रुवीय भालू अपने बच्चो को अपनी बनाई हुई मांद में देती हैं एक मादा धुर्वीय भालू  का गर्भकाल आमतौर पर 7  महीनों से लेकर 9 महीनों तक होता है  और यह एक एकबार में 1  से लेकर 3 बच्चों को जन्म देती है ये बच्चे २ साल तक अपनी माँ के साथ रहते हैं फिर ये अपना जीवन खुद जीने के लिए निकल पड़ते हैं। 

 आवास 

धुर्वीय भालू मुख्या रूप से नार्थ पोल के आर्कटिक सर्किल में पाए जाते हैं जिनमे USA (आलस्का ),कनाडा ,रूस,ग्रीनलैंड और नॉर्वे शामिल हैं। 

अभी प्रकितिक रूप से पोलर बेअर्स की संख्या 20000 से लेकर  25000 के आस पास बताई गयी हैं। धुर्वीय भालू  के अस्तित्व पर हमेशा से ही खतरा बना हुआ है ग्लोबल वार्मिंग के चलते आर्कटिक के बर्फ पिघलते जा रहे हैं और धुर्वीय भालू के प्रकितिक  आवाश खत्म होते जा रहे हैं और अगर ग्लोबल वार्मिंग को नहीं रोका गया तो कुछ सालो में ही ये शानदार जीव विलुप्त हो सकते हैं.   




Top Post Ad

Below Post Ad