Ads Area

Joe Biden biography in hindi.जो बिडेन का एक संछिप्त जीवन परिचय



Joe Biden biography in hindi.

जो बिडेन का एक संछिप्त जीवन परिचय


Joe Biden biography in hindi.जो बिडेन का एक संछिप्त जीवन परिचय
image credit : New york times


दोस्तों आज हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसे शख्स की जीवनी जो बहुत ही जल्द दुनिया के सबसे ताकतवर देश का राष्ट्पति बनने  जा रहे हैं।  दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको अमेरिका ने नए राष्ट्रपति बनाने जा रहे जो बिडेन का एक संछिप्त जीवन परिचय देंगे. दोस्तों आपको बाते दे की अगर बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपाति अभी चुने  गए तो  , 77 वर्षीय बिडेन पद संभालने वाले अब तक अमेरिका  के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे।


Joe Biden biography in hindi.

जो बिडेन के प्रारंभिक वर्ष


जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर का जन्म 20 नवंबर, 1942 को स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया के blue collar city of Scranton  में हुआ था।उनके पिता जोसेफ बाइडेन सीनियर कारखाने में भट्ठियों की सफाई का काम करते थे और सेकेंड हैंड कार के सेल्स मैन भी थे. परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नही थी. इस वजह से जो बाइडेन को भी छात्र जीवन में पढ़ाई जारी रखने और घर खर्च के लिए ऐसे ही काम करना पड़ा. वो स्कूल की खिड़कियों की सफाई करते थे और बागवानी का काम करके अपना खर्च निकालते थे. 

10 साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ विलमिंगटन, डेलावेयर, क्षेत्र में चले गए, जहाँ उनके पिता ने कार विक्रेता के रूप में काम किया। चार भाई-बहनों में से पहले, बिडेन ने कैथोलिक स्कूलों में अपनी शिक्षा सुरु किआ , जिसमें प्रारंभिक उच्च विद्यालय आर्कमेरे अकादमी भी शामिल था। 

जो बिडेन खेलों में  भी काफी रूचि रखते थे  उन्होंने कई खेलो में  उत्कृष्ट प्रदर्शन किया,  1965 में उन्होंने डेलावेयर विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में प्रमुखता  के साथ स्नातक किया, और तीन साल बाद उन्होंने सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री  भी हासिल की।


Joe baoden political carrer

Joe Biden biography in hindi.


लॉ स्कूल खत्म करने के बाद, बिडेन विलमिंगटन क्षेत्र में लौट आए और अगले चार वर्षों तक एक वकील के रूप में काम किया।

 1970 में उन्होंने न्यू कैसल काउंटी काउंसिल में अपना पहला चुनाव जीता। फिर, दो साल बाद, 29 साल की उम्र में उन्होंने अमेरिकी सीनेट की दौड़ में रिपब्लिकन पार्ट के जे कालेब बोग्स की आश्चर्यजनक रूप से कड़ी प्रतिसपर्धा दिया और जीत हासिल की । , हालांकि, इससे पहले कि वह अमेरिकी इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर के रूप में शपथ लेते। दिसंबर में, उनकी पत्नी और 13 महीने की बेटी की मौत हो गई थी 

बिडेन ने 1978 में और उसके बाद पांच बार और चुनाव जीता। कुल मिलाकर, उन्होंने अमेरिकी सीनेट में 36 साल बिताए, जिसमें आठ साल न्यायपालिका समिति के अध्यक्ष के रूप में और चार साल विदेशी संबंध समिति के अध्यक्ष के रूप में रहे। 


Joe Biden biography in hindi.

उपराष्ट्रपति  के रूप में जो बिडेन

 Joe baiden as vice president of America


यहां बता दें कि उन्होंने साल 1988 में और साल 2008 में डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति बनने के लिए दावेदारी जताई थी, परंतु उन्हें दोनों बार ही असफलता मिली. लेकिन 2008 में जब वे बराक ओबामा के आगे हार गए तो तब बाद में उन्हें अमेरिका के उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन किया गया था.

नवंबर 2008 के राष्ट्रपति चुनावों में, ओबामा और बिडेन ने अपने रिपब्लिकन विरोधियों, जॉन मैक्केन और सारा पॉलिन को 52.9 प्रतिशत लोकप्रिय वोट के साथ चुना। ।2012 में उन्होंने रिपब्लिकन चैलेंजर मिट रोमनी और उनके चल रहे साथी पॉल रयान को हराया।


जनवरी 2009 में संयुक्त राज्य अमेरिका के 47 वें उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, एक मध्यम-वर्गीय कार्य बल चलाने और रूस के साथ एक शस्त्र कमी संधि को पुनर्जीवित करने के लिए बिडेन पर 787 बिलियन डॉलर के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की देखरेख करने का आरोप लगाया गया था, 



जो बिडेन बनने वाले है अमेरिका के नए राष्ट्रपति 


25 अप्रैल 2019 को, बिडेन ने 2020 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। जैसा की वे इससे  पहले देश के उपराष्ट्रपति रह चुके थे। 


बिडेन ने भीड़ भरे प्राथमिक में 28 अन्य डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के साथ भाग लिया, जिन्होंने बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वॉरेन जैसे प्रगतिशील उम्मीदवारों के खिलाफ बिडेन की अधिक स्थापना नीतियों को तैयार किया। पूर्व उपराष्ट्रपति अंततः 17 अगस्त, 2020 को आधिकारिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बन गए। 

जो बिडेन कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस को अपनी  साथी के रूप में चुना। हैरिस एक प्रमुख पार्टी के टिकट पर नामित होने वाली पहली अश्वेत और एशियाई अमेरिकी महिला बनीं।

आज राष्ट्रपति के चुनाव में उनका  सामना रिपब्लिकन पार्टी के  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से हैं. आज अमेरिका में चुनाव हो चुके हैं और उन्हें 264 इलेक्टरल वोट मिल चुके है  जो बहुमत से सिर्फ 6  हैं. 



Top Post Ad

Below Post Ad