Ads Area

कलम पेन के बारे में रोमांचक तथ्य | 14 Facts about Pen in Hindi

 कलम पेन के बारे में रोमांचक तथ्य | Facts about Pen in Hindi

कलम पेन के बारे में रोमांचक तथ्य | 14 Facts about Pen in Hindi


दोस्तों हम सब ने कभी तो कभी पेन का इस्तेमाल जरूरी किया होगा चाहे वह 5 साल का छोटा बच्चा हो या 80 साल का बुजुर्ग पेन की आवश्यकता हर किसी को रहती है दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से पेन के बारे में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण और रोमांचक फैक्स्को बारे में बताऊंगा.

दोस्तों ऐसी  ( कलम पेन के बारे में रोमांचक तथ्य | 14 Facts about Pen in Hindi) कहावत हमेशा से रही है कि तलवार की मार से ज्यादा खतरनाक पेन की मार होती है दोस्तों पर एक ऐसा हथियार है जिसके दम पर पूरी दुनिया को बदला जा सकता है. 

चाहे किसी की डेट ऑफ बर्थ में किसी का नाम लिखना हो या फांसी की सजा सुनाने हो पेन का इस्तेमाल हर जगह होता है दोस्तों पेन की मदद से ही हजारों करोड़ों अरबों रुपए के कॉन्ट्रैक्ट साइन किए जाते हैं और बड़े-बड़े युद्ध में विराम भी पेन द्वारा द्वारा हस्ताक्षर करके ही दिए जाते हैं.

कलम पेन के बारे में रोमांचक तथ्य | 14 Facts about Pen in Hindi.

1. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक साधारण पेन एक बार में 40000 से 50000 वर्ड लिख सकता है.


2. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा बॉल पॉइंट पेन आचार्य मां को नूरी त्रिनेवा द्वारा 2011 में बनाया गया था इस पर इनकी लंबाई 5 पॉइंट 5 मीटर और वजन 37 किलोग्राम है जिसे गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड मैं भी शामिल किया गया है.


3. दोस्तों ऐसा माना जाता है कि पेन का आविष्कार आज से तकरीबन 3000 साल पहले किया गया था और यह पेन आज के पेन जैसा नहीं था बल्कि इसे प्राचीन इजिप्ट वासियों ने लकड़ी और बांस के टुकड़ों से बनाया था जिससे वह इंक लगाकर लिखने का काम किया करते थे.


4. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आधुनिक पेन के आविष्कार के पहले लोग पक्षियों के पंख से लिखा करते थे जिसमें हंस के पंखों का इस्तेमाल किया जाता था और फिर बाद में कौवा का पंख को कभी इस्तेमाल किया जाने लगा था.


5. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में हर साल तकरीबन 100 लोग पेन के ढक्कन गले में फसने कारण मारे जाते हैं  यह तब होता है जब कोई व्यक्ति लिखते या पढ़ते वक्त अपने पेन के ढक्कन को मुंह में लगाकर रखता है.


6. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हम किसी पेन से एक बार में 5 किलोमीटर लंबा लाइन या रेखा खींच सकते हैं.


7. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जिस बॉल पॉइंट पेन का इस्तेमाल हम लिखने के लिए करते हैं उसकी टिप पर एक मेटल बॉल होती है जोकि टंगस्टन की बनी होती है और यह स्टील से 3 गुना अधिक मजबूत होती है


8. दोस्तों क्या आप जानते हैं दुनिया में पांच अलग-अलग तरह के पेन के प्रकार पाए जाते हैं जैसे बॉल पॉइंट पेन, फाउंटेन पेन ,सॉफ्टी पेन ,रोलिंग बॉल एंड स्पेशलिटी पेन.


9. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया में अब तक तकरीबन 1000 करोड़ से अधिक पेन का निर्माण हो चुका है


10. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में हर 10 जून को नेशनल बॉल पॉइंट पेन डे मनाया जाता है


12. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि जब भी हमारे हाथ में एक नया पेन आता है तो सबसे पहले हम अपना नाम ही लिखते हैं.


13. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा पेन Fulgor Nocturnus by TibaldI है जिसका दाम 8000000 डॉलर है.


14. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि फांसी के सजा सुनाने के बाद जज अपनी कलम को तोड़ देते हैं

Top Post Ad

Below Post Ad